कोरोना के लक्षण तथा बचने केघरेलू उपाय How to protect From Covid19 virus

0
408
कोरोना वायरस COVID 19
कोरोना वायरस COVID 19
Contents in this Page
1. How to protect From Covid19 virous
1.2. 💥💥 कोरोना से पीड़ित व्यक्ति ज्यादा देर तक सांस को नहीं रोक सकता है। कोरोना से संक्रमित व्यक्ति 10 से 15 सेकंड सांस नहीं रोक सकता है।
1.2.2. 💥 गिलोय तथा तुलसी का काढ़ा :-दोस्तों मैं एक ऐसी घरेलू पौधे के बारे में बता रहा हूं जिसका सेवन करने से आपकी प्रतिरक्षा शक्ति काफी मजबूत हो जाएगी और लगभग यह 75 प्रकार के रोगों में काम आता है इसलिए इसका सेवन अवश्य करें
1.2.2.1. 2. Social Distancing( सामाजिक दूरी):- अगर आपको कोरोना वायरस से बचना है तो सामाजिक दूरी इस बीमारी से बचने का सर्वोत्तम उपाय है। आप बिल्कुल अकेला रहे घर से बाहर ना निकले किसी से मिले जुले नहीं बिल्कु अकेला रहे। यहां तक कि आप अपने घर में भी सामाजिक दूरी बनाए रखें। आप अपने परिवार को दोस्तों को सभी को मोटिवेट करें और सामाजिक दूरी बनाये रखने के लिए उन्हें प्रेरित करें इससे फायदा यह होगा कि इसका चैन टूट जाएगा और फिर यह बीमारी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं पहुंचेगा ।

How to protect From Covid19 virous

कोरोना वायरस COVID 19  के लक्षण तथा बचने के उपाय,How to protect From Covid19 virus,कोरोना वायरस COVID 19 गिलोय से इम्यूनिटि पावर बढ़ए कोरोना से बचे कोरोना वायरस COVID 19 कोरोना से न डरे इस तरह सतर्क रहे 


दोस्तों इस पोस्ट में आज हम कोरोना वायरस के बारे में पूरी जानकारी देंगे साथ ही साथ कोरोना से किस तरह बचा जा सकता है उसका उपाय भी बताऊंगा। दोस्तों कोरोना वायरस आज संसार के करीब सभी देशों में फैल चुका है जैसा कि आप लोग जानते हैं। यह बीमारी Covid 19 वायरस से फैला है। चीन के वुहान शहर से फैला हुआ यह वायरस महामारी का रूप ले लिया है। इसलिए सतर्क रहें सुरक्षित रहें।

कोरोना से पीड़ित व्यक्ति का लक्षण:-

1. सर्दी खांसी होना
2. गले में सुरसुराहट होना
3. हल्का बुखार रहना                                         
4. नाक का बहना
5. सांस लेने में दिक्कत होना
6 . शरीर में दर्द का होना

             

💥💥 कोरोना से पीड़ित व्यक्ति ज्यादा देर तक सांस को नहीं रोक सकता है। कोरोना से संक्रमित व्यक्ति 10 से 15 सेकंड सांस नहीं रोक सकता है।

अगर यह सभी लक्षण किसी भी व्यक्ति को है तो वह तुरंत अपना चेकअप अवश्य करवाएं ऐसा नहीं कि जिनको सर्दी, खांसी, बुखार और जुकाम है तो वे निश्चित रूप से कोरोना
वायरस से पीड़ित हैं। यह सभी लक्षण आमतौर पर मौसम के बदलने या वायरल फीवर होने से भी होता है इसलिए घबराएं नहीं पर अनदेखी भी नहीं करनी चाहिए क्योंकि यह एक खतरनाक बीमारी है क्योंकि अगर खुदा ना खस्ता आप कोरोना से ग्रसित हैं तो आप जिस परिवार से हैं पूरे परिवार में फैल जाएगा और जिस समुदाय में हैं उस समुदाय में भी जल्द ही फैल जाएगा।

💥💥 किन व्यक्तियों को सबसे ज्यादा डर है COVID19 वायरस से:-

(1) जिनकी इम्यूनिटी पावर ( immunity power ) प्रतिरक्षा शक्ति कमजोर है :- दोस्तों जिनका इम्युनिटी पावर अर्थात प्रतिरक्षा शक्ति कमजोर है वह कोरोना बिमारी के चपेट में जल्द आ जाते हैं इसलिए आप अपना प्रतिरक्षा शक्ति अवश्य बढ़ाएं। दोस्तों आप यह बात जानकर हैरान हो जाएंगे कि बहुत से ऐसे व्यक्ति हैं जिनको कोरोना बीमारी हो गया था। और वे बहुत जल्द ठीक भी हो गए इसका कारण यह है कि उनकी इम्यूनिटी पावर बहुत ही अच्छा था। 90% व्यक्ति जिनकी इम्यूनिटी पावर मजबूत है उसे कोरोना हो जाने पर भी उनको जानकी खतरा नहीं है वह निश्चित रूप से ठीक हो जाएंगे पर अगर प्रतिरक्षा शक्ति कमजोर है तो कुछ कहा नहीं जा सकता है ।

2. 50 से अधिक वर्ष वाले व्यक्ति सावधान रहें:- दोस्तों जिनकी उम्र अधिक है उनको कोरोना वायरस से ज्यादा खतरा है। क्योंकि अधिक उम्र वाले लोग ज्यादातर डायबिटीज या किसी अन्य क्रिटिकल रोग से ग्रसित होते हैं तथा उनकी इम्यूनिटी पावर भी कमजोर होता है।

 


💥💥💥 कोरोना से बचने के उपाय:-


1.इम्यूनिटी पावर मजबूत करें:- दोस्तों अगर आप लोग भी अपनी इम्यूनिटी पावर अर्थात प्रतिरक्षा शक्ति मजबूत करना चाहते हैं तो निम्न बातों पर ध्यान दें:-

💥 एक्सरसाइज प्रत्येक दिन जरूर करें, साथ ही साथ योग को अपने जीवन में अपनाएं प्रत्येक दिन कम से कम एक घंटा योग अवश्य करें । इससे आपका इम्युनिटी पावर बढ़ जाएगा।
💥 संतुलित आहार:-  संतुलित आहार प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने के लिए अति आवश्यक है।

* गिलोयऔर तुलसी के पौधे का फोटो इसे पहचान ले इसका सेवन  अवश्य करे !

💥 गिलोय तथा तुलसी का काढ़ा :-दोस्तों मैं एक ऐसी घरेलू पौधे के बारे में बता रहा हूं जिसका सेवन करने से आपकी प्रतिरक्षा शक्ति काफी मजबूत हो जाएगी और लगभग यह 75 प्रकार के रोगों में काम आता है इसलिए इसका सेवन अवश्य करें 

गिलोय तथा तुलसी पत्ता साथ में उसमें अदरक मिलाकर करके उसका काढ़ा बनाएं और प्रत्येक दिन सुबह शाम इसका सेवन करें यह आपके शरीर के इम्यूनिटी पावर को काफी मजबूत कर देगा साथ ही साथ पेट की समस्या,गैस की समस्या ,और विभिन्न प्रकार के रोग जैसे डायबिटीज , लीवर से संबंधित समस्या के लिए गिलोय तथा तुलसी का काढ़ा रामबाण का काम करता है इसे नजरअंदाज न करें कुछ दिन इसका सेवन करके देखें फायदा खुद पता चल जाएगा ।

2. Social Distancing( सामाजिक दूरी):- अगर आपको कोरोना वायरस से बचना है तो सामाजिक दूरी इस बीमारी से बचने का सर्वोत्तम उपाय है। आप बिल्कुल अकेला रहे घर से बाहर ना निकले किसी से मिले जुले नहीं बिल्कु अकेला रहे। यहां तक कि आप अपने घर में भी सामाजिक दूरी बनाए रखें।
आप अपने परिवार को दोस्तों को सभी को मोटिवेट करें और सामाजिक दूरी बनाये रखने के लिए उन्हें प्रेरित करें इससे फायदा यह होगा कि इसका चैन टूट जाएगा और फिर यह बीमारी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं पहुंचेगा ।

3. यदि किसी जरूरी कार्य से घर से बाहर निकलते हैं तो निम्नलिखित सावधानियां बरतनी चाहिए:-

* घर से बाहर निकले तो मास्क का प्रयोग अवश्य करें ।

*अगर आप मेडिकल स्टोर या राशन दुकान पर सामान खरीदने गए हैं तो वहां 2 मीटर की दूरी कम से कम प्रत्येक व्यक्ति से बनाए रखें ।

*अगर संभव है तो हाथ में दस्ताना का प्रयोग अवश्य करें क्योंकि बाजार के सामान को जब आप हाथ लगाएंगे तो उससे भी संक्रमण होने की संभावना रहती है।

* बाजार से लाए गए फल तथा सब्जियों को दो -से -तीन बार पहले अच्छी तरह से धो ले उसके बाद ही उसका उपभोग करें।

* दिन में कम से कम प्रत्येक 20 मिनट पर अपना हाथ साबुन से अच्छी तरह से धोएं । 20 से 25  सेकेण्ड तक  हाथ रगड़करअच्छी तरह से धोए , बार-बार अपने हाथ से अपना मुंह, नाक ,कान न छुए।

* शाकाहारी भोजन करें मांस, मछली ,मुर्गा आदि का सेवन ना करें

💥💥💥 दोस्तों आप लोगों से हाथ जोड़कर विनती है इस संकट की घड़ी में उपर्युक्त बातों को ध्यान में रखे आप अपने घर पर रहे तथा इस महामारी से बचने के लिए जो बातें मैंने लिखी है उसका पालन अवश्य करें लॉकडाउन का पालन अवश्य करें आप अपनी जान बचाए, अपने परिवार को बचाएं अपने समाज को बचाएं तथा अपने देश को बचाएं। जैसा कि आप लोग जानते हैं इस बीमारी का अभी तक कोई ऐसा वैक्सीन नहीं तैयार हुआ है जिससे जान बच सके यह एक जानलेवा बीमारी है इसलिए नजरअंदाज ना करें समस्या गंभीर है इसे गंभीरता से लें !

Note:-

लॉक डाउन को अपनाना है,
कोरोना को हराना है।।
सबको यह बतलाना है
घर से बाहर ना जाना है
ना किसी से हाथ मिलाए
ना किसी को गले लगाना है
लॉक डाउन को अपनाना है,
कोरोना को हराना है
कोरोना बिन बुलाए मेहमान है
उसे  इंडिया से भगाना है

अगर देश को बर्बाद होने से बचाना है, अपनी जान बचानी है देश की जनता की जान बचानी है तो प्रधानमंत्री की कही गई बातों को अनदेखी न करते हुए हम सब देशवासियों का यह कर्तव्य बनता है की सभी अपने-अपने घरों में रहे तथा लॉक डाउन के सभी नियमों का पालन करें।
“जय हिंद जय भारत”

बिहार जीविका स्वयं सहायता समूह के पंचसूत्र एवं सदस्यों के बैंक में खता खुलवाए
50 G.K.GS SCIENCE से TOP MOST IMPORTANT GK सभी प्रितियोगता परीक्षा के लिए
GK/GS 100 Questions प्रैक्टिस सेट बिहार पुलिस,रेलवे ग्रुप-डी महत्वपूर्ण 100 GK/GS
मेट्रिक  मॉडल पेपर 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here